Breaking News
राजकोट में टीआरपी गेम जोन में लगी भीषण आग, 12 बच्चों समेत 27 लोगों की मौत
चारधाम यात्रा में विभिन्न व्यवसायियों ने 200 करोड़ से ज्यादा का किया कारोबार
दौडने के बाद जोड़ो में होता है दर्द? हो सकती हैं ये 5 गलतियां
हिमाचल में चल रही कांग्रेस की लहर- धीरेंद्र प्रताप
सीआईएमएस कॉलेज में क्वालिटेटिव नर्सिंग रिसर्च का दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन का सफल समापन
पंजाब में भी आप पार्टी ने खोली भ्रष्टाचार की इंडस्ट्री- मुख्यमंत्री धामी
जानलेवा ना बने निर्दोष जनता के लिए
चारधाम यात्रा- शासन ने दो अधिकारियों को बनाया यात्रा मजिस्ट्रेट
सपा और कांग्रेस का गठबंधन कहता है कि जीतेंगे तो लूटेंगे, हारेंगे तो टूटेंगे – मुख्यमंत्री योगी

अयोध्या आने वाली हर फ्लाइट की बुकिंग हुई सस्ती, जानिए कितने रुपए की मिली छूट 

बढ़ सकता है यात्रियों का आवागमन 

अयोध्या। गर्मी की छुट्टी में रामनगरी वासियों के लिए हवाई यात्रा भी बेहद आसान और किफायती होने वाली है। सभी विमान कंपनियों ने यहां से उड़ान भरने वाली हर फ्लाइट की बुकिंग सस्ती कर दी है। यही नहीं दिल्ली, मुंबई, अहमदाबाद, हैदराबाद, चेन्नई और कोलकाता से आने वाले विमानों का किराया भी कम किया गया है। इसके चलते उम्मीद जताई जा रही है कि इस बार महर्षि वाल्मीकि अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर यात्रियों का आवागमन बढ़ सकता है। आमतौर पर अयोध्या से मुंबई की फ्लाइट करीब 8000 रुपये में बुक होती है, लेकिन सात मई से इसी का फ्लाइट का किराया 5235 रुपये कर दिया गया है और ये ऑफर एयर इंडिया एक्सप्रेस के साथ-साथ इंडिगो व स्पाइसजेट में भी मिल रहा है।

वहीं मुंबई से रामनगरी वाली फ्लाइट 5698 रुपये में बुक हो रही है। इसी तरह दिल्ली से अयोध्या की फ्लाइट आठ मई को 3300 रुपये में और अयोध्या से दिल्ली वाली चार मई को 3220 रुपये में बुक हो रही है। 13 मई को हैदराबाद की बुकिंग 5465 रुपये में, कोलकाता और चेन्नई के लिए 5999 रुपये में फ्लाइट बुकिंग चल रही है। ऐसे में रामनगरी के लोग ट्रेनों में धक्के खाने की बजाय विमान से आरामदायक यात्रा का लाभ उठा रहे हैं। फ्लाइट की बुकिंग सस्ती होने के चलते यहां एक से दो हजार यात्रियों के बढ़ने की उम्मीद जताई जा रही है। मौजूदा समय में रामनगरी के महर्षि वाल्मीकि अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर 1500 से 2000 तक यात्री प्रतिदिन आवागमन करते हैं। लेकिन गर्मी की छुट्टियों के ऑफर को देखते हुए यात्रियों की संख्या इतनी ही और बढ़ सकती है। देश के हर प्रमुख शहर को आने और जाने वाली फ्लाइट का किराया विमान कंपनियों की ओर से दो से ढाई हजार तक कम कर दिया गया है।

ऐसे में ऑनलाइन माध्यम से सैकड़ों लोग यहां आने के लिए और रामनगरी वासी छुट्टियां मनाने अलग-अलग शहरों में जाने के लिए बुकिंग करा रहे हैं। विमान कंपनियों की ओर से बुकिंग पर दिए जा रहे ऑफर का लोग लाभ उठा रहे हैं। उम्मीद है कि इस बार आने वाले दिनों में तीन से चार हजार यात्री प्रतिदिन आवागमन करेंगे। – विनोद कुमार, निदेशक एयरपोर्टरामनगरी में तेजी से घट रही श्रद्धालुओं की संख्या का असर कारोबार पर भी पड़ा है। दिन का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। चटख धूप व तेज गर्मी के चलते श्रद्धालुओं की संख्या में कमी आई है। ऐसे में गेस्ट हाउस व होम स्टे संचालकों ने किराया भी घटा दिया है। होम स्टे में जो कमरे 10 दिन तक पहले तक तीन हजार तक में मिलते थे वे अब एक से डेढ़ हजार में मिल रहे हैं।

होम स्टे संचालक सत्येंद्र पांडेय ने बताया कि रामनवमी के बाद से बुकिंग बहुत कम हो रही है। फरवरी व मार्च में कमरे भरे रहते थे। कमरों के बिजली व सफाई का खर्च निकलता रहे इसलिए हजार से डेढ़ हजार तक में भी कमरों की बुकिंग की जा रही है। पहले तीन हजार से 3500 तक किराया मिल जाता था। सुधाकर ने बताया कि श्रद्धालुओं की संख्या बहुत तेजी से घट गई है। तीन-चार दिनों से एक भी कमरे बुक नहीं हुए हैं। बताया कि पहले ढ़ाई से तीन हजार तक में कमरे बुक हो जाते थे, अब हजार रुपये में भी कमरे बुक कर दे रहे हैं। यही हाल गेस्ट हाउस संचालकों का भी है। गेस्ट हाउस संचालक नवमीलाल ने बताया कि अभी भीड़ बहुत कम आ रही है। इसलिए कमरों का रेट भी गिर गया है। तीन से चार हजार में बुक होने वाले कमरे डेढ़ से दो हजार में बुक हो रहे हैं।

गर्मी की छुट्टियों में एक बार फिर अयोध्या में भीड़ बढ़ने की संभावना है। गर्मी की छुट्टियां मनाने बड़ी संख्या में पर्यटक व श्रद्धालु अयोध्या आ सकते हैं। ट्रैवल एजेंसी संचालक पंकज ने बताया कि बहुत से फोन कॉल आ रहे हैं, जो मई व जून में अयोध्या व आस-पास के तीर्थस्थलों में भ्रमण के लिए एडवांस गाड़ी बुकिंग करा रहे हैं। ऐसे में अगले दो महीने अयोध्या में फिर भीड़ बढ़ सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top