Breaking News
अग्निवीर योजना सक्षम सैनिक, सशक्त सेना की दिशा में क्रांतिकारी कदम – जोशी
जान्हवी कपूर की उलझ के नए पोस्टर ने बढ़ाया प्रशंसकों का उत्साह, अजय देवगन को टक्कर देने के लिए तैयार अभिनेत्री
एससी एसटी (अत्याचार निवारण) अधिनियम के तहत लंबित मामलों के निस्तारण पर जोर
नेपाल में भूस्खलन से नदी में बह गई दो यात्री बसें, 50 लोगों की तलाश शुरू
बद्रीनाथ से कांग्रेस प्रत्याशी लखपत बुटोला की शानदार जीत
उत्तराखण्ड की मंगलौर सीट से कांग्रेस प्रत्याशी काजी निजामुद्दीन ने मार ली बाजी
बरसात में आल वेदर रोड के खस्ता हाल, भाजपा के दावों की खुली पोल
बारिश के मौसम में फूलगोभी में होने लगते हैं कीड़े, खाने से पहले साफ करके ऐसे पकाएं
यूपी में आयोजित आम महोत्सव में उत्तराखंड के 42 प्रजाति के आमों का किया गया प्रदर्शन

आंखों के काले घेरों से छुटकारा चाहते हैं? आजमाएं ये प्रभावी घरेलू नुस्खे

आंखों के नीचे होने वाले काले घेरों के कारण व्यक्ति रोगी लगने लगता है।यह एक आम समस्या है, जिसके लिए नींद में कमी, आनुवंशिकी, तनाव और आहार जैसे कारक जिम्मेदार हो सकते हैं।खैर कारण चाहें जो हो, आंखों के काले घेरों से छुटकारा पाने के लिए आपको महंगी क्रीम और अन्य उपचारों पर निर्भर रहने की जरूरत नहीं है।आइए आज इसके लिए प्रभावी घरेलू नुस्खे जानते हैं।

खीरे के टुकड़ों का करें इस्तेमाल
खीरा अपने ठंडक और त्वचा को हाइड्रेशन देने वाले गुणों से भरपूर होता है।लाभ के लिए ताजे खीरे के 2 मोटे टुकड़े काट सें, फिर उन्हें 20 से 30 मिनट के लिए फ्रीजर में रख दें। समय पूरा होने के बाद ठंडे खीरे के टुकड़ों को बंद आंखों पर रखकर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें।आखिर में ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें।यहां जानिए खीरे के फायदे।

ठंडे चायपत्ती के बैग्स लगाएं
ग्रीन टी बैग्स एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो आंखों के नीचे की संवेदनशील त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन को सुधारकर काले घेरे को कम करने में मदद कर सकते हैं।लाभ के लिए 2 ग्रीन टी बैग्स को हल्के गर्म पानी में कुछ मिनट तक भिगोने के बाद 5 मिनट के लिए फ्रीजर में रख दें, फिर इन्हें अपनी बंद आंखों पर रखकर 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें।इसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धोएं।

आलू आएगा काम
आलू में प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट और विटामिन्स होते हैं, जो काले घेरों को हल्का करने में सहयोग प्रदान कर सकता है।लाभ के लिए कच्चे आलू को कदूकस करके उसका रस निकालें, फिर आलू के रस में 2 रूई भिगोकर अपनी बंद आंखों पर रखें। 10 से 15 मिनट के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।आप चाहें तो आलू के पतले टुकड़ों को भी बंद आंखों पर रख सकते हैं। इससे भी उतना ही फायदा होगा।

ठंडा दूध भी है प्रभावी
सबसे पहले एक सूती कपड़े या रुमाल में बर्फ रखें और हल्के हाथों से इसे अपनी आंख पर रगड़ें।इसके अलावा अगर आप कुछ सेकंड तक बर्फ को बंद आंखों पर रखकर बर्दाश्त कर सकते हैं तो ऐसा जरुर करें क्योंकि इससे आंखों को आराम मिलेगा।इसके बाद ठंडे दूध में रुई को डुबोकर 5-10 मिनट तक अपनी आंखों पर रखें। इससे चेहरा तरोताजा नजर आता है और आंखों की सूजन भी दूर हो जाती है।

बादाम के तेल और शहद का मिश्रण बनाकर लगाएं
बादाम का तेल विटामिन-ई से भरपूर होता है, जो त्वचा को फिर से जीवंत बनाने में मदद कर सकता है, जबकि शहद में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं।लाभ के लिए आधा चम्मच शहद में बादाम के तेल की कुछ बूंदें मिलाएं, फिर बिस्तर पर जाने से पहले मिश्रण को आंखों के आसपास लगाकर हल्के हाथों से मालिश करें।इसे रातभर आंखों पर लगा रहने दें और अगली सुबह चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top