Breaking News
अग्निवीर योजना सक्षम सैनिक, सशक्त सेना की दिशा में क्रांतिकारी कदम – जोशी
जान्हवी कपूर की उलझ के नए पोस्टर ने बढ़ाया प्रशंसकों का उत्साह, अजय देवगन को टक्कर देने के लिए तैयार अभिनेत्री
एससी एसटी (अत्याचार निवारण) अधिनियम के तहत लंबित मामलों के निस्तारण पर जोर
नेपाल में भूस्खलन से नदी में बह गई दो यात्री बसें, 50 लोगों की तलाश शुरू
बद्रीनाथ से कांग्रेस प्रत्याशी लखपत बुटोला की शानदार जीत
उत्तराखण्ड की मंगलौर सीट से कांग्रेस प्रत्याशी काजी निजामुद्दीन ने मार ली बाजी
बरसात में आल वेदर रोड के खस्ता हाल, भाजपा के दावों की खुली पोल
बारिश के मौसम में फूलगोभी में होने लगते हैं कीड़े, खाने से पहले साफ करके ऐसे पकाएं
यूपी में आयोजित आम महोत्सव में उत्तराखंड के 42 प्रजाति के आमों का किया गया प्रदर्शन

टी20 वर्ल्ड कप 2024- दूसरे सेमीफाइनल में इंग्लैंड को हराकर भारत ने फाइनल में बनाई जगह

नई दिल्ली।  रोहित शर्मा के अर्धशतक, सूर्यकुमार यादव की तूफानी पारी के बाद भारतीय स्पिनरों की फिरकी के दम पर भारत ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 के दूसरे सेमीफाइनल में मौजूदा विजेता इंग्लैंड को 68 रनों से हरा फाइनल में जगह बना ली है। टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पूरे 20 ओवर खेलने के बाद सात विकेट खोकर 171 रन बनाए। इंग्लैंड की तूफानी बल्लेबाजी इस स्कोर के सामने बिखर गई और 16.3 ओवरों में 103 रनों पर ढेर हो गई।

भारत के लिए रोहित शर्मा ने 39 गेंदों पर छह चौके और दो छक्कों की मदद से 57 रन बनाए। सूर्यकुमार ने 36 गेंदों पर चार चौके और दो छक्कों की मदद से 47 रनों की पारी खेली। इसी के साथ भारत 10 साल बाद टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल खेलेगा। भारत ने इससे पहले साल 2014 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल खेला था, लेकिन श्रीलंका से हार गई थी।

फाइनल में भारत का सामना इस बार साउथ अफ्रीका से है। साउथ अफ्रीका पहली बार किसी वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची है। भारत तीसरी बार टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचा है। सबसे पहले भारत ने साल 2007 में फाइनल खेला था और फिर 2014 में। अब ये टीम तीसरी बार 29 जून को फाइनल खेलेगी।

172 रनों का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम इस टारगेट को हासिल करने का दम रखती थी। लेकिन रोहित शर्मा की शानदार कप्तानी ने इस टीम को बैकफुट पर ही रखा। रोहित ने पावरप्ले में ही अपने बाएं हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल को लगा दिया और चौथा ओवर लेकर आए अक्षर ने पहली ही गेंद पर जोस बटलर को आउट कर दिया। बटलर ने 15 गेंदों पर 23 रन बनाए। जसप्रीत बुमराह ने बटलर के जोड़ीदार फिल सॉल्ट को पवेलियन भेज इंग्लैंड की कमर तोड़ दी। सॉल्ट ने सिर्फ पांच रन बनाए। इसके बाद अक्षर ने अपने दो ओवरों में पहली-पहली गेंद पर दो बड़े विकेट लिए।

उन्होंने छठे ओवर की पहली गेंद पर जॉनी बेयरस्टो को पवेलियन भेजा। इसके बाद आठवें ओवर की पहली गेंद पर मोईन अली को पवेलियन की राह दिखाई। बेयरस्टो खाता तक नहीं खोल पाए और मोईन अली आठ रन बनाकर आउट हो गए। उनके बाद कुलदीप यादव ने सैम करन को आउट कर इंग्लैंड को पांचवां झटका दिया। कुलदीप ने फिर हैरी ब्रूक को आउट कर इंग्लैंड का छठा विकेट गिरा दिया।

कुलदीप यादव ने फिर क्रिस जॉर्डन (1) को अपना शिकार बनाया। लियम लिविंगस्टन 11 रन बनाकर रन आउट हो गए। आदिल रशीद को सूर्यकुमार ने बेहतरीन अंदाज में रन आउट कर इंग्लैंड का नौवां विकेट गिरा दिया। बुमराह ने जोफ्रा आर्चर को एलबीडब्ल्यू कर इंग्लैंड की पारी समेट दी और भारत को फाइनल में पहुंचा दिया।

भारत की तरफ से अक्षर पटेल ने चार ओवरों में 23 रन देकर तीन विकेट लिए। वह मैन ऑफ द मैच चुना गया। कुलदीप यादव ने चार ओवरों में 19 रन देकर तीन विकेट लिए। जसप्रीत बुमराह के हिस्से दो विकेट आए। उन्होंने 2.4 ओवरों में 12 रन दिए।

इंग्लैंड के कप्तान बटलर ने भारत को बल्लेबाजी का न्योता दिया। विराट कोहली ने रीस टॉप्ली की गेंद पर छक्का मारा तो लगा कि कोहली आज अपने फॉर्म में हैं और बड़ी पारी खेल सकते हैं। लेकिन इसी ओवर में टॉप्ली ने कोहली को बोल्ड कर दिया। पंत ने चार रन बनाकर सैम करन का शिकार बने। कप्तान रोहित शर्मा टिके थे और अपने अंदाज में बल्लेबाजी कर रहे थे। सूर्यकुमार ने उनका साथ दिया। दोनों ने 50 गेंदों पर 73 रनों की साझेदारी की। लेग स्पिनर आदिल रशीद की गुगली ने रोहित को चकमा दिया और वह बोल्ड हो गए। सूर्यकुमार अपना अर्धशतक पूरा नहीं कर पाए।

हार्दिक पांड्या ने फिर जिम्मेदारी ली और तेजी से रन बनाए। पांड्या ने 13 गेंदों पर 23 रनों की पारी खेली। क्रिस जॉर्डन ने उनकी पारी का अंत कर दिया। अगली गेंद पर शिवम दुबे भी बिना खाता खोले आउट हो गए। ये दोनों विकेट 18वें ओवर की चौथी और पांचवीं गेंद पर गिरे। अक्षर पटेल ने छह गेंदों पर 10 रनों का अहम योगदान दिया। जडेजा नौ गेंदों पर 17 रन बनाकर नाबाद रहे। उन्होंने दो चौके मारे।

इंग्लैंड के लिए जॉर्डन ने तीन विकेट लिए। टॉप्ली, आर्चर, करन और रशीद के हिस्से एक-एक विकेट आया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top