Breaking News
बीते 10 सालों में प्रधानमंत्री ने हर पल-हर क्षण देशवासियों को किया समर्पित – मुख्यमंत्री धामी
राजकोट में टीआरपी गेम जोन में लगी भीषण आग, 12 बच्चों समेत 27 लोगों की मौत
चारधाम यात्रा में विभिन्न व्यवसायियों ने 200 करोड़ से ज्यादा का किया कारोबार
दौडने के बाद जोड़ो में होता है दर्द? हो सकती हैं ये 5 गलतियां
हिमाचल में चल रही कांग्रेस की लहर- धीरेंद्र प्रताप
सीआईएमएस कॉलेज में क्वालिटेटिव नर्सिंग रिसर्च का दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन का सफल समापन
पंजाब में भी आप पार्टी ने खोली भ्रष्टाचार की इंडस्ट्री- मुख्यमंत्री धामी
जानलेवा ना बने निर्दोष जनता के लिए
चारधाम यात्रा- शासन ने दो अधिकारियों को बनाया यात्रा मजिस्ट्रेट

मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल के इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजी के निदेशक डॉ. योगेन्द्र सिंह की सहारनपुर और हरिद्वार में कार्डियोलॉजी ओपीडी सेवाएं शुरू

देहरादून। मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल, देहरादून, एक प्रसिद्ध स्वास्थ्य सेवा संस्थान जो रोगी देखभाल में उत्कृष्टता प्रदान करने के लिए समर्पित है, ने अपने कार्डियोलॉजी ओपीडी (आउट पेशेंट विभाग) सहारनपुर और हरिद्वार में लॉन्च की घोषणा की है। जो इसकी स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं में एक महत्वपूर्ण प्रगति को दर्शाता है।

हृदय संबंधी बीमारियाँ वैश्विक स्तर पर एक स्वास्थ्य चुनौती खड़ी करती हैं, और कार्डियोलॉजी ओपीडी की शुरूआत मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, देहरादून की व्यापक हृदय देखभाल प्रदान करने की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करती है। व्यक्तिगत ध्यान और बेहतर रोगी परिणामों पर ध्यान देने के साथ, अस्पताल का उद्देश्य हृदय संबंधी बीमारियों से जूझ रहे व्यक्तियों के लिए आशा की किरण बनना है।

हाल के आंकड़ों के अनुसार, भारत में पिछले तीन दशकों में इस्केमिक हृदय रोग (आईएचडी) और स्ट्रोक के प्रसार में 2.3 गुना की आश्चर्यजनक वृद्धि देखी गई है। इन कार्डियोलॉजी ओपीडी में मैक्स सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल, देहरादून के इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजी के निदेशक, प्रतिष्ठित हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. योगेन्द्र सिंह खुद उपस्तिथ रहेंगे, जिनके पास देश भर के प्रमुख हृदय संस्थानो से कार्डियोलॉजी में दो दशकों से अधिक का अनुभव है।

मैक्स सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल, देहरादून के इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजी के निदेशक, प्रतिष्ठित हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. योगेन्द्र सिंह हर महीने के आखिरी शुक्रवार को मैक्स मेड सेंटर, सहारनपुर में और हर महीने के दूसरे शुक्रवार को मैक्स मेड सेंटर, हरिद्वार में परामर्श के लिए उपलब्ध रहेंगे।

उद्घाटन के अवसर पर बोलते हुए, मैक्स सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल, देहरादून के इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजी के निदेशक डॉ. योगेन्द्र सिंह ने कहा, “हृदय रोग (सीवीडी) 1990 में 25.7 मिलियन मामलों से बढ़कर 2023 में 64 मिलियन तक पहुंच गया है, जिसमें भारतीयों की कम उम्र में जोखिम कारक विकसित करना और अन्य जातीय समूहों की तुलना में बीमारी की अधिक गंभीर अभिव्यक्तियों का अनुभव करना। विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट है कि दुनिया भर में सीवीडी से होने वाली मौतों का पांचवां हिस्सा भारत में होता है, जो दुर्भाग्य से युवा आबादी को प्रभावित करता है। लगभग 77 प्रतिशत व्यक्ति वार्षिक रक्तचाप जांच को हृदय स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त मानते हैं, जो भारत की आबादी पर सीवीडी के प्रभाव को कम करने के लिए सक्रिय उपायों के बारे में समझ की कमी को दर्शाता है। हमारा अस्पताल सहारनपुर और इसके आसपास के क्षेत्रों में हृदय रोगों के बढ़ते बोझ को संबोधित करने के लिए समर्पित है। कार्डियोलॉजी ओपीडी की शुरुवात क्षेत्र में नवीनतम प्रगति का लाभ और शीर्ष स्तर की कार्डियक देखभाल सेवाएं प्रदान करने की हमारी प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है।”

डॉ. संदीप सिंह तंवर, वरिष्ठ उपाध्यक्ष – ऑपरेशन और यूनिट प्रमुख, मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, देहरादून ने कहा, “हम प्रमुख महानगरीय क्षेत्रों के बाहर रहने वाले व्यक्तियों द्वारा विशेष स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंचने में आने वाली चुनौतियों को समझते हैं। कार्डियोलॉजी ओपीडी की शुरुवात करके, मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, देहरादून विभिन्न समुदाय की पहुंच के भीतर सुलभ, सस्ती और उच्च गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है, जिससे स्वास्थ्य परिणाम बेहतर होंगे और सहारनपुर और हरिद्वार कार्डियोलॉजी ओपीडी का शुभारंभ हृदय रोग देखभाल की जरूरतें हमारे अटूट समर्पण का प्रमाण है ।“

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top