हेल्थ इंडिया

हद से ज्यादा सेब खाने के हैं यह नुकसान, सेहत बनाएगा नहीं बिगाड़ जरूर देगा

हर रोज एक सेब खाने से सेहत अच्छा रहता है. ऐसा इसलिए कहा जाता है क्योंकि यह पोषक तत्व से भरपूर होता है। सेब में  पोटैशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम और आयरन प्रचुर मात्रा में होते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं इसे खाने से कभी खून की कभी नहीं होती है।

आयुर्वेद के मुताबिक सेब खाने से त्वचा संबंधी बीमारी, सीने में जलन, बुखार और कब्ज की परेशानी से राहत मिलती है। सेब में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट, फाइबर, विटामिन-सी और विटामिन-बी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो आपकी आंखों के लिए काफी अच्छा होता है. लेकिन अगर आप एक दिन 1-2 सेब से ज्यादा खाते हैं तो यह आपकी शरीर के लिए काफी ज्यादा नुकसानदायक साबित हो सकता है।

ज्यादा सेब खाने से होने वाले नुकसान

मोटापा

अगर आप जरूरत से ज्यादा सेब खाते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए काफी ज्यादा नुकसानदायक साबित हो सकता है। इससे वजन भी बढऩे लगता है और मोटापा के शिकार हो सकते हैं। इसमें शुगर की मात्रा काफी ज्यादा होती है इसलिए यह कैलोरी भी बढ़ा सकती है। फैट भी बढ़ता है।

पाचन
सेब में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है. अगर इसे आप ज्यादा खाएंगे तो गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सिस्टम में गैस बनने लगता है। जिसकी वजह से पेट में दर्द, ऐंठन की समस्या हो सकती है।

ब्लड शुगर
ज्यादा सेब खाने से ब्लड में शुगर लेवल बढ़ जाता है. जिससे काफी ज्यादा शरीर को नुकसान हो सकता है। सेब में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट्स, फाइबर और अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं। कार्बोहाइड्रेट्स से शरीर को काफी ज्यादा एनर्जी मिलती है।

दांतों
सेब में मौजूद एसिड से दांत को काफी ज्यादा नुकसान पहुंचता है। इसलिए जरूरत से ज्यादा सेब खाना नुकसानदायक हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *