फ़ूड इंडिया

क्रिसमस के दौरान घर पर बनाकर खाए जा सकते हैं ये केक, आसान है इनकी रेसिपी

क्रिसमस आने वाला है और ज्यादातर लोग इस दिन को केक काटकर उत्सव के रूप में मनाते हैं। हालांकि, अगर आप हमेशा बाहर से केक मंगवाते हैं तो इस बार क्यों न इसे घर पर बनाने की कोशिश की जाए? यकीन मानिए यह काम इतना भी मुश्किल नहीं है। आइए आज पांच तरह के क्रिसमस केक की रेसिपी जानते हैं। ये स्वादिष्ट होने के साथ बनाने में भी बहुत ही आसान होगें।

आटा केक
सबसे पहले एक कटोरे में आटा, गुड़, बेकिंग पाउडर, दालचीनी पाउडर और सोडा बाइकार्बोनेट मिलाएं। अब एक दूसरे कटोरे में योगर्ट और मक्खन मिलाकर ब्लेंड करें। फिर गीली और सूखी सामग्रियों को आपस में मिलाएं। इसके बाद मिश्रण को एक घंटे के लिए बेक करके गरमगरम परोसें। इस केक के स्वाद का मजा शाम को चाय के साथ या रात के खाने के बाद मिठाई के रूप में भी लिया जा सकता है।

मिल्क केक
सबसे पहले मिल्क पाउडर और थोड़ा ठंडा दूध मिलाकर एक तरफ रख दें। अब एक कढ़ाई में दूध, घी, चीनी, एक चुटकी फिटकरी या फिटकरी और दूध पाउडर का मिश्रण डालकर अच्छी तरह मिलाएं। लगभग 25 मिनट तक लगातार चलाते हुए इस मिश्रण को गाढ़ा होने तक पकाएं। इसके बाद इसे एक प्लेट में डालकर इस पर चांदी का वर्क लगाएं और ठंडा होने पर टुकड़ों में काटकर परोसें।

मसाला चाय केक
सबसे पहले दूध को उबालकर इसमें चायपत्ती, दालचीनी, कद्दूकस की हुई अदरक और लौंग मिलाएं। जब चाय बन जाए तो इसे छानकर अलग रख लें। अब एक कटोरे में मैदा, बेकिंग पाउडर, नमक, बेकिंग सोडा समेत इलायची पाउडर मिलाएं। एक दूसरे कटोरे में योगर्ट, मक्खन और चीनी मिलाकर फेंटे। फिर इसमें मैदे वाला मिश्रण और चाय डालकर अच्छे से मिलाएं। इसके बाद मिश्रण को 30-35 मिनट तक बेक करके परोसें।

सूजी केक
सबसे पहले चीनी, घी और दूध को मिक्सी में फेंटे। अब इसे एक कटोरे में वनिला एसेंस और योगर्ट के साथ डालकर फेंटे। फिर इसमें सूजी और बेकिंग पाउडर मिलाएं। इस मिश्रण को केक टिन में डालें और टिन को प्रेशर कुकर में नमक के साथ रखकर बेस पर वायर रैक रखें। बिना सीटी के 45-50 मिनट तक इस केक को पकाने के बाद खाएं।

खजूर, अखरोट और काजू का केक
सबसे पहले तीन घंटे पानी में भीगे खजूर और अखरोट को एक साथ ब्लेंड करें। फिर बटर पेपर लगे केक टिन में मिश्रण को डालकर कुछ देर फ्रिज में रखें। इसके बाद काजू, मेपल सिरप, नारियल तेल, नींबू का रस और लेमन जेस्ट को एक साथ ब्लेंड करें। अब इस मिश्रण को खजूर और अखरोट के मिश्रण पर फैलाएं और तीन घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। अंत में इस केक पर कुछ बेरीज लगाकर इसे परोसें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *